राजनीतिसमाचार

कोरोना ने चुनाव प्रचार बदला अब डिजिटल पोस्टर और ग़ाफ़िक्स डिजाइनरो की बढ़ी मांग

वर्चुल और सोशल मीडिया की लड़ाई में कूदी सभी पार्टियां

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का शंखनाद हो गया है. चुनावी शंखनाद के बाद प्रचार को लेकर गाइडलाइंस भी चुनाव आयोग ने जारी कर दी है. चुनाव आयोग के गाइडलाइंस के बाद पॉलिटिकल पार्टियां सोशल मीडिया के जरिए पार्टी के प्रचार में जुटी हैं. सोशल मीडिया पर एक दूसरे को करारा जवाब देने के लिए डिजिटल पोस्टर तैयार किए जा रहे हैं. ऐसे में शहर के ग्राफिक्स डिजाइनरों के यहां पॉलिटिकल पार्टियों का जमावड़ा लगा है।

वर्चुअल लड़ाई की तैयारी में पार्टियां और प्रत्याशी

सियासी वार पलटवार के लिए अलग अलग पार्टी के लोग अलग अलग थीम पर डिजिटल पोस्टर तैयार करा रहे हैं. बीजेपी जहां इन पोस्टरों के जरिए अपनी उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने में जुटी है तो दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी सरकार की खमियों के साथ पार्टी के चुनावी एजेंडे को सामने ला रही है. ऐसे में जैसे जैसे चुनाव का सियासी रंग चढ़ेगा वैसे वैसे सोशल मीडिया पर सियासी संग्राम तेज हो जाएगी।

डिजाइन बनाते डिजाइनर

डिजाइनर चंद्रेश बताते है की पहले हमलोगों के यहां बैनर पोस्टर के लिए ऑर्डर आते थे लेकिन इस बार सिर्फ डिजिटल पोस्टरों की ही डिमांड है. पॉलिटिकल पार्टी के लोग सम्पर्क पर अपने प्रचार के साथ वार पलटवार के लिए इसे तैयार करा रहे हैं. पॉलिटिकल पार्टी से जुड़े रविकांत विश्वकर्मा ने बताया कि चुनाव में प्रचार के लिए इस बार सोशल मीडिया अहम भूमिका निभा रही है इसके लिए हमलोग अपने पार्टी के प्रचार प्रसार के लिए डिजिटल पोस्टर बनवाने के लिए डिजाइनर के यहां आ रहे हैं।

दिन रात हो रहा है वर्चुल प्रचार का काम

हालांकि सोशल मीडिया पर इस सियासी संग्राम से डिजाइनर को नुकसान का सामना करना पड़ है. पहले डिजाइनिग के साथ प्रिटिंग के ऑर्डर की भी भरमार होती थी लेकिन इस बार सिर्फ डिजाइनिग से ही काम चलाना पड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button