स्वास्थ

दूसरी लहर के बाद बीएचयू के अध्ययन में सात में से एक व्यक्ति को कोविड टीकाकरण से हेसिटेन्सी बना रही है समाज के लिए खतरा

वाराणसी और आसपास के जिलों की 15% आबादी वैक्सीन हेसिटेन्ट है

वाराणसी।भारत सरकार द्वारा कोरोनावायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीन अभियान की शुरुवात के साथ ही, भारत ने 2021 के अंत तक अपनी पूरी आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा था। हालांकि, यह लक्ष्य पूरा नहीं हुआ। इसी कारण का पता लगाने के लिए भारत के चार विश्वविद्यालयों के 17 वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में एक व्यापक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन से पता चला है कि वाराणसी और आसपास के जिलों की 15% आबादी वैक्सीन हेसिटेन्ट है। इस मल्टी डीसीप्लैनरी शोध टीम में मानवविज्ञानी, आनुवंशिकीविद्, डॉक्टर और सामाजिक वैज्ञानिक शामिल थे। इस शोध कार्य में विभिन्न सामाजिक आर्थिक स्तरों के शहरी और ग्रामीण लोगों का सर्वेक्षण किया गया। टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आशा कार्यकर्ताओं से भी डेटा एकत्र किया और विभिन्न सांख्यिकीय मॉडलों के साथ उसका विश्लेषण किया। यह अध्ययन इस सप्ताह फ्रंटियर्स ऑफ पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

हम लोगो ने अपने पिछले अध्ययन में देखा था की भारत में कोविड -19 की दूसरी लहर मुख्य रूप से अल्फा और डेल्टा वेरिएंट द्वारा संचालित थी। लेकिन जनमानस में, इस विनाशकारी लहर के दौरान सामान्य आबादी के व्यवहार का अध्ययन नहीं किया गया था। इस प्रकार, हमारी टीम ने इस अध्ययन में हजारों लोगों का वैक्सीन के प्रति ब्यवहार का वैज्ञानिक तरीके से सर्वेक्षण किया। यह बात जूलॉजी विभाग बीएचयू के जीन वैज्ञानिक प्रो ज्ञानेश्वर चौबे ने कही।

बीएचयू के जीन वैज्ञानिक प्रो ज्ञानेश्वर चौबे

न्यूरोलॉजी विभाग बीएचयू के प्रमुख प्रोफेसर वीएन मिश्रा ने बताया की “एक समाज में वैक्सीन हेसिटेन्सी की उपस्थिति खतरनाक है। इसलिए, टीके की हेसिटेन्सी की प्रकृति और इसके कारकों को समझने के लिए, हमारे समूह ने विभिन्न प्रश्नों का उपयोग करते हुए वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों में व्यापक ऑनलाइन और ऑफलाइन सर्वेक्षण किया”।”इस सर्वेक्षण में आश्चर्यजनक था कि भारत में सबसे घातक दूसरी लहर के दौरान, 75% से अधिक लोगों ने या तो कोविड को गंभीरता से नहीं लिया या फर्जी खबरों पर भरोसा किया” मानव विज्ञान विभाग बीएचयू के उत्कर्ष श्रीवास्तव और अवनीश कुमार त्रिपाठी जो इस शोध के पहले लेखक थे। ”बीएचयू के वरिष्ठ मनोविज्ञान प्रोफेसर प्रोफेसर राकेश पांडे जिन्होंने इस सर्वेक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ने बताया की “इस प्रमुख अध्ययन में हमने वैक्सीन हेसिटेन्सी और सामाजिक आर्थिक स्थिति के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध देखा। उच्च आय और सामाजिक अस्तर वाले लोग कम आय और सामाजिक स्थिति वाले लोगों की तुलना में कम हेसिटेन्ट हैं”।

न्यूरोलॉजी विभाग बीएचयू के प्रमुख प्रोफेसर वीएन मिश्रा

वैज्ञानिको ने इस अध्ययन के द्वारा यह चेतावनी दी है कि जिन लोगों को न तो टीका लगाया गया है और न ही कभी संक्रमित किया गया है, वे वायरस फैलाने और नए प्रकार के वैरिएंट बनाने का माध्यम बन सकते हैं, जो वैक्सीन रोधी वैरिएंट की सम्भावना को बढ़ा देगा। टीम ने उम्मीद जताई है कि इस व्यापक सर्वेक्षण से सरकार को उत्तर भारत में कोविड-19 के लिए अपनी टीकाकरण नीतियों को बेहतर करने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button