संस्कृति

पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में दक्षिणी विधानसभा में “मेरी माटी मेरा देश अभियान

हजारों कार्यकर्ताओं ने इकट्ठा किया मिट्टी/अक्षत

वाराणसी। “मेरी माटी मेरा देश” कार्यक्रम के तहत वाराणसी शहर दक्षिणी में बुधवार को विशाल अमृत कलश यात्रा निकाली गई। पूर्व मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक डा नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में दक्षिणी विधानसभा के हजारों कार्यकर्ताओं ने इस विशाल यात्रा में प्रतिभाग कर अमृत कलश में मिट्टी/अक्षत इकट्ठा किया। कलश यात्रा क्षेत्र के गोदौलिया से प्रारंभ हुई, जहां जगह जगह लोगों ने यात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। कलश पात्र में अक्षत अर्पित कर देश के बलिदानों के श्रद्धा सुमन अर्पण किया। 

 श्री काशी विश्वनाथ धाम के ट्रस्टी सदस्य बृजभूषण ओझा तथा अन्नपूर्णा मठ मंदिर के महंत शंकरपुरी ने भी यात्रा का स्वागत कर कलश में अक्षत अर्पित किया। सम्पूर्ण यात्रा के दौरान भारत माता के जयकारे से समूचा क्षेत्र गूंज उठा। दिल्ली में बनने वाले अमृत वन के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा किए जा रहे मिट्टी संग्रह अभियान के तहत जिस घर में मिट्टी उपलब्ध नहीं है वहां से एक मुट्ठी चावल या पांच तुलसी का पत्ता लिया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पीएम मोदी के आह्वान पर बीजेपी के द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के तहत आज वाराणसी के दक्षिणी विधानसभा में विधायक डा नीलकंठ तिवारी के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं के द्वारा घर-घर जाकर मिट्टी/अक्षत संग्रह का कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में विशेष रूप से लोकसभा प्रभारी अश्विनी त्यागी जी तथा भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल उपस्थित रहे।

   

मंच से बोलते हुए पूर्व मंत्री और वर्तमान शहर दक्षिणी विधायक माननीय नीलकंठ तिवारी जी

  

गत बुधवार (9 अगस्त) से ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया गया है जो 31 अक्टूबर तक चलेगा. इस अभियान की घोषणा पीएम मोदी ने अपने मन की बात कार्यक्रम के दौरान की थी. 30 जुलाई को प्रसारित हुए मन की बात कार्यक्रम के 103वें प्रसारण में पीएम मोदी ने कहा था कि इस अभियान के दौरान वीरों को याद करने के लिए देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा. बता दें कि इस साल 15 अगस्त को देश की आजादी के 77 साल पूरे हुए है। इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. पिछले साल केंद्र सरकार ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर ‘हर घर तिरंगा अभियान’ चलाया था. जिसमें देशभर में हर घर की छत पर तिरंगा नजर आया था. वहीं इस साल देशवासी ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के साथ आजादी का महत्सव मना रहे हैं। पूर्व मंत्री व विधायक डा नीलकंठ तिवारी ने इस अभियान का उद्देश्य भारत के वीर सपूतों को आजादी के मौके पर याद करना है बताया। उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों का सम्मान करना है, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन बलिदान किया। उनकी स्मृति में अमृत सरोवरों के निकट ग्राम पंचायतों में शिलाफलकम स्थापित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा था कि हमारे वीर पुरुषों और महिलाओं के सम्मान में ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू किया जाएगा। 

 उक्त यात्रा में दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र के हजारों कार्यकर्तों के साथ भाजपा के वरिष्ट नेता गण मनीष कपूर, डा वीरेन्द्र प्रताप सिंह, जगदीश त्रिपाठी, नवीन कपूर, आलोक श्रीवास्तव, साधना वेदांती, आत्मा विशेश्वर, नीरज जयसवाल, अशोक यादव मंडल अध्यक्ष गण नलिन नयन मिश्र, गोपाल जी गुप्ता, संदीप चौरसिया, पार्षद गण नरसिंह दास, इंद्रेश सिंह, कनकलता मिश्र, संजय केशरी, अनंत राज गुप्ता, अमरेश उमंग, अभिजीत भारद्वाज, रोहित जायसवाल आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button