संस्कृति

11 एनडीआरएफ वाराणसी द्वारा पुष्कर तालाब में चलाया गया वृहद स्वच्छता अभियान , काशी के बटुको ने भी दिया साथ

एनडीआरएफ के डीआईजी मनोज कुमार शर्मा खुद श्रमदान करते नजर आए

वाराणसी। 11 एनडीआरएफ वाराणसी के उप महानिरीक्षक श्री मनोज कुमार शर्मा के नेतृत्व में आज मंगलवार को पुष्कर तालाब में वृहद स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। यह अभियान स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत आयोजित किया गया था, जिसमें एनडीआरएफ बचाव कर्मियों, नगर निगम, सृजन संस्था के सदस्यों तथा ब्रह्मावेद विद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने भाग लिया।

इस अभियान में एनडीआरएफ के बचाव कर्मियों, सामाजिक संस्था के कार्यकर्ताओं और विद्यालय के छात्रों ने तालाब से कचरा, गंदगी, शैवाल और जलकुंभी हटाकर तालाब तथा तालाब की सीढ़ियों को स्वच्छ बनाया। इस अवसर पर श्री मनोज कुमार शर्मा, उप महानिरीक्षक ने बताया कि एनडीआरएफ आपदाओं के दौरान राहत बचाव कार्यों के साथ ही स्वच्छता अभियान के लिए भी हमेशा तत्पर रहती है। उन्होंने कहा कि हमें अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखने में एक जिम्मेदार नागरिक की तरह कार्य करना चाहिए। स्वच्छ भारत से ही हम सशक्त भारत बना सकते हैं। उन्होंने लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का भी आग्रह किया।

इस कार्यक्रम में सृजन संस्था से अनिल सिंह, नगर निगम से निरीक्षक प्रदीप कुमार वर्मा, सरिता, पार्षद रविंद्र, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रदीप कुमार शर्मा, ब्रह्मावेद विद्यालय के छात्र एवं स्थानीय लोगों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया।

एनडीआरएफ की टीम पुष्कर तालाब साफ करती हुई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button